राजगीर में सभी होटलों को गंगाजल उद्वह योजना के माध्यम से होगी जलापूर्ति

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
—————————————
गंगाजल आपूर्ति योजना को आगामी वर्षा ऋतु में क्रियान्वित करने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है।
इस योजना के माध्यम से राजगीरवासियों को जलापूर्ति की जायेगी।
राजगीर नगर परिषद् क्षेत्र के सभी घरों, होटलों, विद्यालय/कॉलेज एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को इस योजना के माध्यम से लोक स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण विभाग(पीएचइडी) द्वारा पाइपलाइन के माध्यम से जलापूर्ति की जायेगी।
वर्तमान में होटलों द्वारा बोरिंग के माध्यम से भूगर्भ जल का उपयोग किया जा रहा है।बोरिंग के उपयोग से भूगर्भ जल का स्तर नीचे जाता है।पाइपलाइन के माध्यम से सुचारू रूप से जलापूर्ति होने के उपरांत होटलों द्वारा बोरिंग को बंद किया जायेगा।इससे भूगर्भ जल का संरक्षण हो सकेगा।
राजगीर नगर परिषद क्षेत्र में अब तक 82 होटल सूचीबद्ध किए गए हैं।छूटे हुए होटलों को भी इस सूची में शामिल किया जा सकेगा।
इन सभी होटलों को पीएचईडी द्वारा पाइपलाइन के माध्यम से जलापूर्ति की जायेगी।
इस व्यवस्था के तहत होटल संचालकों को भी पानी के स्टोरेज के लिए आवश्यक संरचना का निर्माण करना होगा।
योजना के क्रियान्वयन को लेकर आज जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने राजगीर नगर परिषद क्षेत्र के सभी होटल संचालकों के साथ आरआईसीसी सभाकक्ष में बैठक की।
सभी होटल संचालकों को 11 जून तक अपने-अपने होटल केलिए पानी के दैनिक आवश्यकता का आकलन कर इसकी लिखित जानकारी पीएचइडी को उपलब्ध कराने को कहा गया।
होटल संचालकों को पाइप लाइन के माध्यम से प्राप्त जल के भंडारण के लिए संप (अंडरग्राउंड टैंक) का निर्माण कराना होगा। जिसमें उनके द्वारा उनकी आवश्यकता के अनुरूप पाइप लाइन के माध्यम से प्राप्त जल का भंडारण किया जाएगा।
सम्प में भंडारित जल को होटल संचालकों द्वारा मोटर के माध्यम ऊपर के टैंक में पहुंचाया जाएगा जहां से होटल के सभी कमरों में पानी पहुंचेगा।
जिलाधिकारी ने जून माह के अंत तक सभी होटल संचालकों को अपनी आवश्यकता के अनुरूप निर्धारित क्षमता के संप का निर्माण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
ज्ञातव्य हो कि पीएचईडी द्वारा राजगीर नगर परिषद क्षेत्र में लगभग 10 हजार घरों में पाइप लाइन कनेक्शन दिया जा रहा है। अब तक 8 हजार से अधिक घरों में कनेक्शन दिया जा चुका है। शेष घरों में भी आगामी कुछ दिनों में कनेक्शन दे दिया जाएगा।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सहित विभाग के सहायक/कनीय अभियंता एवं राजगीर नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न होटलों के संचालक/ प्रतिनिधि उपस्थित थे।