बिहार में बिजली की पीक डिमांड बढ़कर 6983 मेगावाट पहुंची,विगत वर्ष का रिकार्ड टूटा, बिना बिजली काटे पीक डिमांड हुआ पूरा

पटना
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क
पटना : इस भीषण गर्मी में बिजली की मांग में भारी इजाफा हुआ है। इस वर्ष पीक आवर में बिजली की मांग बढ़कर अपने उच्चतम स्तर 6983 मेगावाट तक पहुंच गई। इसके साथ ही पिछले साल बिहार में बिजली की सर्वाधिक 6738 मेगावाट की मांग का रिकार्ड टूट गया। गुरूवार को रात 9 बजकर 11 मिनट पर बिजली की मांग 6983 मेगावाट हो गई।
उर्जा विभाग के प्रधान सचिव व बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने सभी अभियंताओं को बधाई देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और ऊर्जा मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव के मार्गदर्शन और दूरदर्शिता के कारण पीक डिमांड पूरा करना संभव हो पाया। उन्होंने कहा कि हमनें आधारभूत संरचना को इतना सुदृढ़ किया है कि राज्य के पीक डिमांड को पूरा करने में हम सक्षम हैं। गुरूवार की रात को पीक डिमांड को बिना बिजली काटे पूरा किया गया। हम राज्य में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने में सफल रहे हैं। अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी और लू के कारण बिजली की मांग बढ़ी है। ग्रामीण इलाकों में भी बिजली की मांग बढने से कुल मांग में इजाफा हुआ है। बिजली उपकरणों पर लगातार बढ़ रहे दबाव को देखते हुए इंजीनियरों को सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि बिहार में विद्युत उपकेंद्रों की संख्या 1232 है। आने वाले समय में उपकेंद्रों को बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। केंद्रीय इकाईयों से पर्याप्त बिजली मिल रही है। भविष्य में बिहार में पीक डिमांड को ध्यान में रखकर काम किया जा रहा हैं। बिहार के 1.92 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को गर्मी में कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए हमारी तैयारी पूरी है।