बिहार में दस लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगे

पटना बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : बिहार ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन में एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए 10 लाख से अधिक मीटर इंस्टॉलेशन करने का आंकड़ा पार कर लिया है।
बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के सीएमडी श्री संजीव हंस ने कहा कि बिहार के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एवं माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के नेतृत्व में हम यह उपलब्धि हासिल कर पाएं हैं।
उन्होंने दोनों डिस्कॉम के अभियंताओं एवं टेक्नीशियन को भी इस उपलब्धि पर बधाई दी। साथ ही राज्य के उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया एवं कहा कि आगे भी हम उनसे ऐसी ही सहयोग की अपेक्षा करते हैं।
श्री हंस ने कहा कि 2025 तक हर घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए हमारे अभियंतगण एवं टेक्नीशियन तत्परता से काम कर रहे हैं।
बिहार के सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ऐतिहासिक निर्णय से बिहार में ऊर्जा की खपत के तरीके में बदलाव आया है जिससे हमारे ए टी एंड सी लॉस में कमी आ रही है। पूरे बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने के बाद ए टी एंड सी लॉस काफी हद तक नियंत्रित कर लिया जाएगा।
स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का ब्रेकअप देते हुए उन्होंने कहा कि अब तक कुल 10,01,635 स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किए जा चुके हैं, जिसमें से 5,80,965 मीटर साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं 4,20,670 स्मार्ट मीटर नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा लगाए गए हैं।
बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड ने शहरी इलाके में कुल 23.5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है जिसमें से 10.3 कल एनबीडीसीसीएल एवं 13.2 लाख एसबीपीडीसीएल द्वारा लगाए जाएंगे।
16 जून को बीएसपीएचसीएल ने सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के साथ मुजफ्फरपुर, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी और शिवहर के ग्रामीण इलाकों में कुल 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापित करने के लिए करार किया था।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं से स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर हमें जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह काफी सकारात्मक है। अब उपभोक्ताओं को लगने लगा है कि उन्हें गलत मीटर रीडिंग से मुक्ति मिल गई है। अब उन्हें बिल का भुगतान करने के लिए कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बढ़ते उपयोग से उत्साहित होकर अब हमने ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसको लगाने के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है। बिहार के दोनों डिस्कॉम द्वारा मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी और शिवहर जिलों के ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है।