बिहारी सपूतों का जलवा – कटिहार के शुभम कुमार UPSC टॉपर, कई और भी टॉपरों की लिस्ट में,

बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को सिविल सेवा (सीएसई) मुख्य परीक्षा 2020 के लिये अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। बिहार के कटिहार के शुभम कुमार ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में टॉप किया, इसके बाद जागृति अवस्थी ने दूसरा स्थान हासिल किया और अंकिता जैन ने तीसरा रैंक हासिल किया। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर नियुक्ति के लिये कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है। इस बीच, 151 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अंतिम है। उम्मीदवार upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं। टॉपर शुभम कुमार आईआईटी बॉम्बे से बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग) हैं। जागृति अवस्थी ओवरऑल सेकेंड रैंक हासिल करने वाली महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं। उन्होंने MANIT भोपाल से बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है।
• यूपीएससी टॉपर शुभम कटिहार जिले के कड़वा प्रखंड के कुम्हारी गांव के रहने वाले हैं. पूर्णिया के विद्या विहार स्कूल और बाद में IIT, पुणे में कडवा से IAS की तैयारी की। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में शाखा प्रबंधक हैं। पिछले साल भी शुभम ने सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और 290 रैंक हासिल की थी। इससे वे संतुष्ट नहीं हुए और परीक्षा में दोबारा सम्मिलित होकर सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर पूरे देश में बिहार का नाम रोशन किया।
बिहार के कई छात्रों ने टॉप रैंक में अपनी जगह बनाई है. जमुई जिले के प्रवीण कुमार ने सातवां, किशनगंज जिले के अनिल बसाक ने 45वां, पूर्णिया के आशीष मिश्रा ने 52वां स्थान हासिल किया है. शुभम, प्रवीण, अनिल और आशीष तीनों आईआईटीयन हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस शानदार सफलता पर ट्वीट कर शुभम को बधाई दी है.
2015 की आईएएस टॉपर टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है। टीना डाबी हाल ही में अपने आईएएस पति अतहर खान से तलाक के बाद चर्चा में थीं। शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यूपीएससी अधिसूचना के हवाले से उल्लेख किया है कि अनुशंसित उम्मीदवारों में बेंचमार्क विकलांगता वाले 25 व्यक्ति भी शामिल हैं (7 अस्थि विकलांग, 4 नेत्रहीन, 10 श्रवण बाधित और 4 बहु विकलांगता ) ।
भर्ती परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिन्हें आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस और आईआरटीएस सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और • केंद्रीय सिविल सेवाओं में प्रशासनिक पदों के लिये उम्मीदवारों का चयन करने के लिये प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार से
गुजरना पड़ता है।
यूपीएससी के परिसर में परीक्षा हॉल के पास एक “सुविधा काउंटर” है। उम्मीदवार अपनी परीक्षाओं/भर्ती के संबंध में कोई भी जानकारी / स्पष्टीकरण कार्य दिवसों में 10:00 बजे से 17:00 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से या टेलीफोन नंबर 23385271/23381125/23098543 पर प्राप्त कर सकते हैं। परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट यानी http//www.upsc.gov.in पर भी उपलब्ध है। परिणाम
घोषित होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर अंक उपलब्ध होंगे।