बच्चों के शोषण को रोकने के लिए धर्म और जाति के आधार पर बने परंपरा को खत्म करना होगा : DEO

मोतिहारी
 जनादेश न्यूज़ मोतिहारी
मोतिहारी:–बच्चों के शोषण को रोकने के लिए धर्म और जाति के आधार पर बने परंपरा को खत्म करना होगा, किसी सोसाइटी के विकास का पैमाना देखना हो तो वहां के विद्यालय में जाइए और समाज के सभी वर्गों के विकास की स्थिति दिख सकता है। उक्त बातें सेव द चिल्ड्रेन के पटना के प्रोग्राम मैनेजर पीयूष कुमार ने अपने प्रस्तुतीकरण में कहा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कौशल विकास से जोड़ने की रणनीति बननी चाहिए, विद्यालय और समुदाय के साथ अगर कोई लिंक है तो वह विद्यालय शिक्षा समिति है अगर हम विद्यालय शिक्षा समिति को मजबूत और सुदृढ़ करते हैं तो शैक्षणिक माहौल विद्यालय में बेहतर जरूर बनेगा।
बाल संरक्षण प्रणाली को मजबूत करने में हितधारकों की भूमिका पर आज सेव द चिल्ड्रेन और शिक्षा विभाग संयुक्त तत्वाधान में आयोजित संगोष्ठी को में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार व शिक्षक संघ के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर इस संगोष्ठी का उद्घाटन किया गया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि हमारा विद्यालय अगर आकर्षक होगा तभी हम बच्चों का छीजन रोक सकते हैं । उन्होंने आदापुर प्रखंड के बसंतपुर विद्यालय का मिसाल देते हुए कहा कि किसी भी प्राइवेट विद्यालय से हमारा वह विद्यालय बेहतर है और रुचिकर पढ़ाई हो रही है। उन्होंने बाल संरक्षण के मुद्दे पर समुदाय को विश्वास में लेने के लिए उपस्थित शिक्षक, बीआरपी और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रेरित किया। उन्होंने बाल संसद के गठन सभी विद्यालय में करने का निर्देश दिया, साथ ही उन्होंने उसके कार्य और दायित्व को भी बताकर विद्यालय में एक बेहतर माहौल बनाने का प्रयास करने की का निर्देश दिया।
उन्होंने 7 जनवरी 2022 तक विद्यालय शिक्षा समिति का सभी विद्यालयों में गठन करने का निर्देश दिया, ताकि शैक्षणिक वातावरण में में सुधार हो सके। उन्होंने मीना मंच बाल संसद के माध्यम से विद्यालय से बाहर रह रहे बच्चों को जोड़ने और रुचिकर पढ़ाई के लिए दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मोतिहारी सदर जुली कुमारी ने बाल संरक्षण प्रणाली को मजबूत करने के लिए शिक्षकों की भूमिका पर अपनी राय रखी। इस संगोष्ठी में सतीश कुमार साथी, प्रमोद कुमार बीआरपी,शिक्षक नेता नवल किशोर सिंह , रामधारी प्रसाद यादव , शिक्षक नेता नुरुल हुदा आदापुर सहित अनेको शिक्षकों ने भी अपनी बात रखी। इस अवसर पर सेव द चिल्ड्रेन के राजनाथ प्रसाद ,कृष्णा कुमार जितेंद्र कुमार सिंह, सुशील कुमार आजाद, डॉक्टर सुमन कुमार ,बीआरपी उमेश कुमार, प्रमोद कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तारिणी कुमार दास, अरुण कुमार सहित अन्य बी आर पी, शिक्षक व अधिकारी ने भी अपनी बात रखी। संगोष्ठी में धन्यवाद ज्ञापन सेव द चिल्ड्रेन के जिला समन्वयक हामिद रजा ने किया।