फ़ाइनल 2022-23 वित्तीय वर्ष में प्रत्येक पंचायत के चार वार्डो में सोलर लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया जायेगा

पटना बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष (2022-2023) में प्रत्येक पंचायत के चार वार्डों में सोलर लाईट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जहां मार्च 2023 तक 32,000 वार्डों में सोलर लाइट लगाने का काम पूर्ण हो जाएगा, वहीं अगले वित्तीय वर्ष (2023-24) में शेष वार्डों में लाइट लगाने का कार्य पूरा किया जायेगा। सात निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत सरकार प्रदेश के सभी वार्डों को अगले वित्तीय वर्ष तक सोलर लाइट से रौशन कर देगी। राज्य सरकार ने सभी जिलों में मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट लाईट योजना के लिए राशि को निर्गत कर दिया है।
पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव श्री मिहिर कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट लाईट योजना के लिए पर्याप्त राशि है। बिहार में सोलर लाइट लगाने के कार्य को पूरा करने के लिए चयनित सभी दस एजेंसियों को अपने लक्ष्य को समय से प्राप्त करना होगा। इस योजना के तहत सभी जिलाधिकारी एजेंसियों से एग्रीमेंट कर काम के अनुरूप बैंक गारंटी लेकर काम को यथाशीघ्र शुरू करें ताकि सोलर लाईट लगाने के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।
ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने कहा कि ब्रेडा ने बिहार में सोलर लाईट लगाने हेतु एजेंसियों को चिन्हित कर लिया है। बिजली के पोल पर 20 वाट के सोलर लाईट लगाए जाएगें। हर वार्ड में 10 सोलर लाईट लगाए जाएगें। साथ ही ग्राम सभा के अनुशंसा पर अतिरिक्त 10 लाइट लगाई जा सकती है।
श्री हंस ने सभी एजेंसियों को स्पष्ट कहा कि सरकार गुणवत्ता मापदंडों से कतई समझौता नहीं करेगी। तय मापदंडों से अलग जाने पर एजेंसी को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।
सरकार द्वारा सोलर लाइट के लिए राशि आवंटन के साथ ही ब्रेडा ने भी लाईट में लगने वाले सामानों के निर्माता कंपनियों को चिन्हित कर लिया है। सोलर पीवी मॉडल के 10 ,लिथियम आधारित बैटरी के 9 और लुमिनरी के 17 निर्माता एजेंसियों का चयन किया गया है।
समीक्षा बैठक में साउथ बिहार पावर ड्रिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक सह ब्रेडा के निदेशक श्री महेन्द्र कुमार, पंचायती राज विभाग के निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह, ब्रेडा के पदाधिकारीगण और सभी जिले के जिलाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में फोनेटिक वाटरटेक प्रा.लि., श्री राम सागर कंस्ट्रक्शन, ई-शार्प सोलर सोल्यूशन प्रा.लि., लार्ड मार्क इंड्स्ट्रीज प्रा.लि., आईटीआई लि., ब्रिज एंड रूफ को इंडिया लि., सन इनर्जी एंड सोल्यूशन, जीईआई सोलर प्रोडक्ट्स इंडिया प्रा.लि. और सोलेक्स इनर्जी लि. के प्रतिनिधि भी शामिल थे।