पेड़ को रक्षासूत्र बांधकर सीएम नीतीश ने मनाया रक्षाबंधन का पर्व

बिहार
जनादेश न्यूज़ बिहार
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रक्षाबंधन के मौके पर राजधानी वाटिका में पेड़ों को राखी बांधी और वृक्षों की रक्षा का संकल्प लिया। इस मौके पर सुशील मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से समारोह आयोजित कर पेड़ों को राखी बांध कर उनकी रक्षा का संकल्प लिया जाता था। मगर इस साल कोविड-19 के संक्रमण की वजह से बड़े पैमाने पर आयोजन करना संभव नहीं है। ऐसे में हर व्यक्तिअपने घर के नजदीक के पेड़ों को रक्षासूत्र बांध कर वृक्ष व पर्यावरण के प्रति अपना लगाव प्रदर्शित करें।
उन्होंने कहा कि ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ के तहत बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर नौ अगस्त को एक दिन में ढाई करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था, मगर करोना संक्रमण को देखते हुए एक माह पूर्व से ही पौधारोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया। इस बार जीविका दीदियों द्वारा लगाए गए 70 लाख पौधों में करीब 35 प्रतिशत फलदार पौधे लगाए गए हैं। पहली बार कृषि वानिकी के किसानों से प्रति पौधा 10 रु. का शुल्क लेकर उन्हें 12 लाख से अधिक पौधे दिए गए हैं। वन विभाग की ओर से स्टॉल लगाकर विभिन्न प्रकार के पौधों की बिक्री की व्यवस्था की गई है। व्यक्तिगत तौर पर पौधारोपण करने वाले, वहां से भी पौधे खरीद सकते हैं।
स्वयं सहायता समूह, जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स, लोक उपक्रमों, सरकारी संस्थानों, गौशाला, मठ, कब्रिस्तान, वन विभाग व कृषि वानिकी के किसानों से भी अपील की है कि बिहार पृथ्वी दिवस के दिन अपने-अपने परिसरों में एक-एक पौधा अवश्य लगाएं।