पूर्वी चंपारण में उर्वरक की कालाबाजारी को रोकने के लिए कृषकों को जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

मोतिहारी
 जनादेश न्यूज़ पूर्वी चंपारण
मोतिहारी : पूर्वी चंपारण जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा जिलेभर में उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक लगाने हेतु जीरो टॉलरेंस नीति के तहत कृषको को जागरूक करने के उद्देश्य से समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया ।
बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा उर्वरक के जीरो टॉलरेंस नीति के तहत मूल्य निर्धारित किया गया है । सरकार के निर्देशानुसार यूरिया का निर्धारित मूल्य ₹266.50प्रति बैग (45 किलो) एवं डीएपी का निर्धारित मूल्य 1200 ₹ प्रति बैग है ।
जिलाधिकारी ने जिला के सभी किसान बंधुओं से अपील है कि निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की खरीदारी करें । अंकित अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक मूल्य पर बिक्री करना ईसी एक्ट के तहत दंडनीय अपराध है । किसी भी विक्रेता द्वारा निर्धारित मूल्य से ज्यादा राशि की मांग की जाती है तो जिला कृषि कार्यालय पूर्वी चंपारण के दूरभाष संख्या 85445883 31 एवं निदेशालय के दूरभाष संख्या 0612- 2233 555 पर संपर्क करें ।अथवा अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सूचित करें ।
सभी किसान बंधु उर्वरक लाइसेंसी दुकान से ही खरीदें एवं उर्वरक की खरीद के बाद कैशमेमो अवश्य प्राप्त करें ।
किसान बंधु रसायनिक उर्वरकों का उपयोग न करें।नेत्रजन, स्फूर, पोटाश के अनुशंसित मात्रा में ही इसका व्यवहार करें ।जैविक एवं कार्बनिक खाद के उपयोग को बढ़ावा दें ।
वर्तमान में पूर्वी चंपारण जिले में सभी उर्वरक आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध है ।
इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।