झाझा में कुपोषण मेला का आयोजन

जमुई
जनादेश न्यूज़ जमुई
झाझा (अशोक कुमार साव) : 28 सितम्बर दिन शुक्रवार को झाझा प्रखंड अन्तर्गत बाल विकास परियोजना कार्यालय के द्वारा शिवनंनदन झा टाऊन हॉल अवकाश कलौनी में एक कुपोषण मेला का आयोजन किया गया । जिसमें एसडीओ लखिन्दर पासवान , झाझा सीडीपीओ कुमारी अपर्णा , झाझा रेफरल अस्पताल के टीम, जीविका के कर्मी, और सम्रग सेवा के टीम के द्वारा मेला आयोजन किया गया ।
मौके पर एसडीओ लखिन्दर पासवान ने कहा कि जो कुपोषण का शिकार हो जाता है, इस कुपोषण मेला के माध्यम से लोगों में जागृति फैलाने का काम करते हैं । उन्होंने मौके पर बताया कि इलेक्ट्रिक भोटर काड रजिस्टेशन हो रहा है। हम जनता से अपील करते है कि जिंनका नाम मतदाता सूची में है वो अपना भोटर कार्ड को आधार से जोड़े आघार कार्ड से जोड़ने के लिए आपना लाइसेंस या कोई एक पहचान पत्र दे जिससे कि उनका भेरिफिकेशन हो सकें ।
वही मौके पर सीडीपीओ कुमारी अर्पना ने कहा कि हम सभी जिस प्लेटफार्म पर है, उस में बहुत सारी योजना हमारे तरफ से आ रही है । उसमें से एक कुपोषण मेला है, जिसका आयोजन हम लोगों ने किया, जिससे लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया जा रहा है । सही पोषण से ही हमारा देश कुपोषण मुक्त हो सकता है । अगर हम लोग सब मिलकर सिर्फ आई सी डी एस में विभिन्न विभाग समन्वय स्थापित कर के कार्यक्रम मे अपना योगदान दे, तभी हम कुपोषण की लड़ाई को लड़ सकते है , कुपोषण को प्रत्येक वर्ष दो प्रशेनट से तीन प्रसेनट कम करने का लक्ष्य सरकार के द्वारा दिया गया है , कुपोषण को कम करने के लिए आँगन वाडी सेन्टर पर बहुत सारे इनपेनश आ गये हैं । अब कैश के तहत मोबाइल भी सेविका को उपलब्ध कराया गया है, जिससे सेविका को कार्य करना अब आसान हो जाएगा । सेविका के सारे कार्य करने का मेसेज उनके मोबाइल पर आ जाएगा ओर सबसे ज्यादा जरूरी है लोगों में जागरूकता फैलाना लोगों को सारे संसाधनों की जानकारी हम लोग अपने विभिन्न कार्यो के द्वारा देंगे । कार्यक्रम में महिला पर्या० पिंकी कुमारी, अमृता कुमारी, रस्मि कुमारी और सुरेन्द्र कमार और सेक्टर 02 की सेबिका कुमारी अनिता,रीना कुमारी,रेखा कु० वर्मा,उषा,कुसुम ,संगीता कुमारी, सोभा कुमारी, प्रतिमा कुमारी, कुमारी अनिता, विनिता सिंह, नुस्रत परविन,सुधा कुमारी आदि सैकड़ों की संख्या मे सेविकाओं ने भाग लिया ।