जिला आपदा नियंत्रण कक्ष (06112-233168) में पेयजल की समस्या से संबंधित प्राप्त शिकायतों का उच्च प्राथमिकता से करें निवारण,खराब कृषि ट्रांसफॉर्मर को प्राथमिकता से बदलें

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा 
—————————————
अल्पवृष्टि को देखते हुए जिला में आपदा नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 06112-233168 पर 24 घंटे कार्यरत है।
नियंत्रण कक्ष में नल-जल, चापाकल एवं पेयजल/कृषि ट्रांसफॉर्मर से संबंधित अबतक 47 शिकायत प्राप्त हुए। इनमें से 21 शिकायतों का निराकरण किया गया है।
जिलाधिकारी ने एक-एक लंबित शिकायत के निराकरण के लिए की जा रही कार्रवाई के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों से जानकारी प्राप्त किया।उन्होंने चापाकल मरम्मती से सम्बन्धित शिकायतों को उच्च प्राथमिकता देते हुए 24 घंटे के अंतर्गत निराकरण करने का निदेश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी दिया।
चापाकलों की मरम्मती के लिए पंचायतवार निर्धारित रोस्टर के अनुरूप मरम्मती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता पीएचइडी बिहार शरीफ द्वारा बताया गया की विगत सप्ताह में 175 चापाकलों की मरम्मती कराई गई है तथा 16 नए चापाकल लगाए गए हैं। जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को निर्धारित रोस्टर के अनुसार मरम्मत कराए गए चापाकलों की एक-एक कर समीक्षा करने को कहा। जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निवारण तथा रोस्टर के अनुसार मरम्मत कराए गए चापाकलों एवं नए लगाए गए चापाकलों का भौतिक स्थल जांच बुधवार को निर्धारित फील्ड जांच अभियान के क्रम में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
जिला में खराब कृषि ट्रांसफार्मर को बदलने की कार्रवाई लगातार की जा रही है। वारंटी अवधि के अंतर्गत वाले खराब ट्रांसफार्मरों को ठीक करने/बदलने की कार्रवाई संबंधित एजेंसी के माध्यम से कराई जा रही है। ऐसे 31 कृषि ट्रांसफार्मर को अब तक ठीक किया गया है या बदला गया है। वारंटी अवधि से बाहर वाले खराब कृषि ट्रांसफार्मर को विभागीय स्तर से बदलने की कार्रवाई की जा रही है। अधिक लोड के कारण खराब होने वाले 25 केवीए के ट्रांसफार्मर को उच्च क्षमता वाले 63 केवीए के ट्रांसफार्मर से बदला जा रहा है। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति ग्रामीण द्वारा बताया गया कि विभागीय स्तर से आज 63 केवीए का ट्रांसफार्मर प्राप्त हो रहा है जिसे बुधवार तक पुराने खराब कृषि ट्रांसफार्मर की जगह अधिष्ठापित करा दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने सभी चिन्हित खराब कृषि ट्रांसफार्मर को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अविलंब बदलने/ठीक करने का निर्देश संबंधित कार्यपालक अभियंता विद्युत को दिया। इसके लिए विभाग के साथ लगातार समन्वय स्थापित रखते हुए तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपदा शाखा प्रभारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचइडी, कार्यपालक अभियंता विद्युत सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।