जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
—————————————
जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में आज हरदेव भवन सभागार में कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई।
जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान खरीफ सीजन में अबतक जिला में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध धान का आच्छादन लगभग 49 प्रतिशत, मक्का का लगभग 49 प्रतिशत तथा अरहर का लगभग 50 प्रतिशत हुआ है।
जिलाधिकारी ने कृषि विभाग के सभी संबंधित पदाधिकारियों को विहान ऐप के माध्यम से फसलों के आच्छादन से संबंधित वास्तविक आंकड़े की नियमित एव तुरंत प्रविष्टि सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि फसल आच्छादन, विशेष रुप से धान फसल के आच्छादन से संबंधित आंकड़े का भौतिक सत्यापन वरीय पदाधिकारियों के क्षेत्र जांच के क्रम में बुधवार एवं गुरुवार को कराया जाएगा।
उन्होंने सभी पदाधिकारियों को उर्वरक की कालाबाजारी पर प्रभावी नियंत्रण सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। उर्वरक बिक्री के प्रतिष्ठानों पर कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की टैगिंग की गई है। उनकी उपस्थिति में ही उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अगर किसी उर्वरक बिक्री प्रतिष्ठान के संबंध में अनियमितता की शिकायत प्राप्त होगी तो उक्त प्रतिष्ठान से संबद्ध किए गए पदाधिकारी/कर्मी की भी जिम्मेवारी तय की जाएगी तथा उनके विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित होगी।
जिला में डीजल अनुदान से संबंधित 90 आवेदन अब तक प्राप्त हुए हैं। इन सभी आवेदनों का अविलंब भौतिक सत्यापन सुनिश्चित कराते हुए पात्र लोगों को डीजल अनुदान की राशि का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
कृषि ट्रांसफार्मर पर भी सतत नजर बनाए रखने का निर्देश कृषि विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया। कृषि ट्रांसफार्मर के लोड के बटवारा के लिए अलग-अलग शिफ्ट में अलग-अलग कृषक समूहों को पंपसेट चलाने हेतु प्रेरित करने को कहा गया ताकि ओवरलोड से ट्रांसफार्मर खराब नहीं हो।
बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।