उप विकास आयुक्त नालंदा वैभव श्रीवास्तव द्वारा उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में आई सी डी एस की बैठक  

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
 उप विकास आयुक्त नालंदा वैभव श्रीवास्तव द्वारा उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में आई सी डी एस की बैठक की अध्यक्षता की गई।
राष्ट्रीय पोषण मिशन योजना के तहत नियोजन की समीक्षा की गई।प्रखंड परियोजना सहायक,जिला परियोजना सहायक तथा जिला परियोजना समन्वयक के पद पर हुए नियोजन की अद्यतन जानकारी ली गई तथा आवश्यक निदेश दिए गए। समीक्षा के क्रम में पता चला कि कुल तीन प्रखंडों में परियोजना सहायकों द्वारा योगदान नहीं दिया गया है जिसे प्रतीक्षा सूची से वरीयता प्राप्त अभ्यर्थियों को अविलंब नियोजित करने का निदेश दिया गया।
जिला परियोजना समन्वयक के नियोजन पर अपेक्षित गति नहीं हो सकने के कारण तथा रिक्त प्रखंड परियोजना सहायक एवं समन्वयक के नियोजन नहीं हो सकने के कारण जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई सी डी एस से स्पष्टीकरण पूछा गया।
सेविका/सहायिका के मृत्युपरांत मिलने बाली अनुग्रह अनुदान के तीन लंबित मामलों पर फटकार लगाई गई। लंबित आवेदनों में सबसे ज्यादा लंबित आवेदन बिंद परियोजना के होने के कारण बिंद सी डी पी ओ से स्पष्टीकरण पूछा गया।
उप विकास आयुक्त ने लंबित अनुदान हेतु आबंटन मांगने का निदेश दिया।
मातृ वंदन योजना के तृतीय किश्त सबसे ज्यादा बिंद परियोजना के लंबित रहने पर संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को फटकार लगाई गई।
इसी योजना में लंबित मामलों की
जानकारी नहीं रहने पर सरमेरा सी डी पी ओ से स्पष्टीकरण पूछा गया।
उप विकास आयुक्त ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निदेश दिया कि वे परियोजना सहायक,समन्वयक से कराए जाने वाले फील्ड विजिट का डायरी/एक्टिविटी रजिस्टर संधारित करवायें तथा एपिकॉलेक्ट एप पर भी आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करवाएं।जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को इसका अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया।
कन्या उत्थान योजना के समीक्षा के क्रम में जन्म प्रमाण पत्र तथा आधार नहीं रहने के कारण जो समस्या आ रही है उसे सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय कर ठीक कराने का निदेश दिया गया।
एपिकॉलेक्ट एप के द्वारा की जानेवाली मॉनिटरिंग के तहत 622 केंद्रों के संचालन में पाई गई अनियमितता पर असंतोष व्यक्त किया गया।बताया गया कि 346 केंद्रों में सेविका से स्पष्टीकरण तथा 140 सेविकाओं से अर्थदंड की वसूली के आदेश दिए गए हैं।
एप पर अपलोड किए जाने वाले फोटो को चेक कर केंद्र के आधारभूत संरचनाओं को ठीक करने के निदेश भी सभी परियोजना पदाधिकारी को दिया गया।
उप विकास आयुक्त ने आदेश दिया की प्रत्येक माह सभी परियोजनाओं के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण एपिकलेक्ट एप पर शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें।
आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में निदेश दिया गया कि सभी अपूर्ण भवन,तथा मरम्मती वाली भवनों की सूची तैयार करें।
मनरेगा तथा आई सी डी एस के अभिसरण से बनने वाले नए आंगनवाड़ी भवनों में सी डी पी ओ को खुद उपस्थित रहकर बाल मित्र पेंटिंग कराने तथा एक्टिविटी के सामग्री की उपलब्धता भी सुनिश्चित करवाने के निदेेश दिए गए।साथ ही 130 अन्य नए आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण हेतु स्थल चयन करने के निदेश भी दिए गए।
सी डब्लू जे सी के मामलों के त्वरित निष्पादन के आदेश दिए गए।
परवरिश योजना के तहत जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी एवं अन्य से प्राप्त आवेदनों के त्वरित निष्पादन के भी आदेश दिए गए।
परियोजना स्तर पर प्राप्त सभी आवेदन अगली बैठक तक स्वीकृति हेतु अनुमंडल भेजने का निदेश भी दिया गया।