अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ की अध्यक्षता में अनुमंडल आपूर्ति अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
बिहारशरीफ : अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल आपूर्ति अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें सभी सदस्य एवं आपूर्ति से संबंधित पदाधिकारियों ने भाग लिया। उक्त बैठक में उपस्थित सदस्यों के द्वारा जन वितरण प्रणाली एवं आवश्यक वस्तु से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई। उपस्थित सदस्य द्वारा डीएसडी के संबंध में शिकायत की गई कि माप तौल से संबंधित मशीन डीएसडी अभिकर्ता वाहन पर नहीं ले जाते हैं ,जिसके कारण डीलर को तौलकर खाद्यान्न प्राप्त नहीं हो रहा है । इस संदर्भ में सभी आपूर्ति निरीक्षक को अपने क्षेत्र अंतर्गत जांच करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया ।
उपस्थित सदस्य के द्वारा बताया गया कि बहुत सारे डीलर का वजनमापक यंत्र सत्यापित नहीं है इस संबंध में माप तौल निरीक्षक को निर्देश दिया गया कि ऐसे डीलरों को अविलंब चिन्हित कर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। माप तौल निरीक्षक द्वारा कुल 93 संस्थानों की सूची उपलब्ध कराया गया, जिन्होंने अपने वजन मापक यंत्र को सत्यापित नहीं कराया है। संबंधित संस्थानों एवं विक्रेताओं के खिलाफ अग्रेतर कार्रवाई के लिए निदेशित कर दिया गया है।
अनुश्रवण समिति के सदस्य के द्वारा बताया गया कि देवीसराय मोड़ पर स्थित पेट्रोल पंप पर शौचालय नहीं है। पूर्व में शिकायत के बाद वहां पर एक टंकी लगा दी गई है, परंतु शौचालय की कोई व्यवस्था आज भी वहां नहीं है। साथ ही बताया गया कि पेट्रोल पंप पर कम तेल दिए जाने की भी शिकायत है। यह मामला उन्होंने पूर्व में भी अनुश्रवण समिति की बैठक में उठाया था, जिसकी जांच माप तौल निरीक्षक द्वारा की गई। माप तौल निरीक्षक ने बताया कि उक्त पेट्रोल पंप की जांच की गई थी और जांच से वह संतुष्ट थी कि सही तौल से ही पेट्रोल दिया जा रहा है। अनुश्रवण समिति के कई सदस्य जांच से संतुष्ट नहीं थे ।अतः बैठक में उन्हें बताया गया कि वह पीतल का जार किसी भी समय पेट्रोल पंप पर मंगा सकते हैं और उसमें पेट्रोल को नापा जा सकता है। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सभी अनुश्रवण समिति के सदस्यों को निर्देश दिया गया की समिति का कोई भी सदस्य किसी भी समय पेट्रोल पंप में जाकर पीतल के जार से पेट्रोल का माप करा सकता है और किसी भी तरह की गड़बड़ी पाने पर अविलंब अनुमंडल पदाधिकारी को सूचित कर सकते है।
समिति में यह भी बात निकल कर आई की रहुई ब्लॉक के आरटीपीएस काउंटर पर आवेदक को रिसीविंग नहीं दिया जाता है। इस संबंध में संबंधित सदस्य को बताया गया कि रहुई प्रखंड में हजारों की संख्या में राशन कार्ड के आवेदन को लिया गया है साथ हीं अगर कोई समस्या आ रही है तो उसे आपूर्ति निरीक्षक रहुई को जांच कर रिपोर्ट करने का निदेश दिया गया है।
सदस्य श्री पप्पू यादव एवं कुछ अन्य सदस्यों के द्वारा अनुश्रवण समिति के सदस्यों को सरकार के तरफ से दिए जाने वाले यात्रा भत्ता को वापस सरकार को समर्पित कर दिया गया। उनके द्वारा बताया गया कि वे सिर्फ अनुश्रवण का कार्य कर रहे हैं जिसके लिए उन्हें किसी तरह की कोई भत्ता की आवश्यकता नहीं है।
उक्त बैठक में सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, माप-तौल निरीक्षक, बिहार शरीफ तथा श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी बिहार शरीफ भी शामिल हुए थे।